समाचार

कहानी उत्तम आकिंचन्य धर्म की : आत्मा के अलावा कुछ भी हमारा नहीं है।


उत्तम आकिंचन्य धर्म का अर्थ है सर्वोत्तम अकिंचनता का धर्म। अकिंचनता का मतलब होता है “निरहंकारिता” या “अस्वार्थता”, और यह धार्मिक और आध्यात्मिक परंपराओं में महत्वपूर्ण सिद्धांत है। आज पढ़िए कहानी उत्तम आकिंचन्य धर्म की…


बहुत समय पहले की बात है। किसी जंगल में एक तपस्वी महाराज आए हुए थे। लोग कहते थे कि जो भी उन महाराज से आशी र्वाद लेता है, उसका जीवन धनय हो जाता है। सकल मनोरथ पूर्ण हो जाते हैं। पास के गांव से एक व्यक्ति महाराज जी के पास आया और बोला- महाराज जी! मुझे आशीर्वाद दीजिए। महराज ने कहा- जाओ तुम मनुष्य बनो।

आदमी ने पूछा- महाराज जी! ये कैसा आशीर्वाद हुआ, मैं तो पहले से मनुष्य हूं। महाराज जी ने कहा- जैसे एक चींटी के अंदर सामग्र इकट्ठा करने की आदत होती है, वैसे ही तुम्हारे अंदर भी ज्यादा से ज्यादा सामग्री इकट्ठा करने की आदत है। चींटी तो सिर्फ उतना ही इकट्ठा करती है, जितना कि उसे आवश्यकता होती है, लेकिन तुम तो अपना पूरा जीवन इकट्ठा करने में बर्बाद कर देते हो। इसलिए पहले मनुष्य बनो, तभी मैं तुम्हें आशीर्वाद दूंगा।

दरअसल, उसी आदमी की तरह हम भी जीवन भर चीजों को एकत्र करने में लगे रहते हैं। कभी यह नहीं सोचते कि ये सब चीजें हमारे पास हमेशा नहीं रहेंगी। बस एक चीज है जो मरने के बाद हमारे साथ जाती है, वह है आत्मा। आत्मा के अलावा कुछ भी हमारा नहीं है।

यही है अकिंचन धर्म। अकिंचन मतलब किंचित मात्र भी। मतलब कुछ भी नहीं है मेरा, यहां केवल मेरी आत्मा ही मेरी अपनी है और यही हमेशा रहने वाली है।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
3
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें