समाचार

स्वतंत्रता दिवस पर दिए प्रवचन : मैं किसी को दुख नहीं दूंगा, यह सच्ची आजादी है – मुनि श्री सुधासागर जी महाराज


 आज देश आजाद हुआ था और तुम आजादी का अनुभव कर रहे हो, आप वैसे ही आजादी मानते हैं कि जो गुटखे के संबंध में सब कुछ जानता है, मानता है लेकिन गुटखा खा रहा है, मरेगा। आज भी देश गुलाम है, कौन सा देश आजाद हुआ है अंग्रेज भाग गए इसलिए, पहले अंग्रेज लूटते थे यह बहाना था क्योंकि वह हमारे दुश्मन थे, आज भाई को भाई लूट रहा है यह आजादी है। ये प्रवचन मुनि श्री सुधासागर महाराज ने स्वतंत्रता दिवस पर धर्मसभा में कहे। पढ़िए राजीव सिंघाई की रिपोर्ट…


सागर । आज देश आजाद हुआ था और तुम आजादी का अनुभव कर रहे हो, आप वैसे ही आजादी मानते हैं कि जो गुटखे के संबंध में सब कुछ जानता है, मानता है लेकिन गुटखा खा रहा है, मरेगा। आज भी देश गुलाम है, कौन सा देश आजाद हुआ है अंग्रेज भाग गए इसलिए, पहले अंग्रेज लूटते थे यह बहाना था क्योंकि वह हमारे दुश्मन थे, आज भाई को भाई लूट रहा है यह आजादी है। ये प्रवचन मुनि श्री सुधासागर महाराज ने स्वतंत्रता दिवस पर धर्मसभा में कहे। उन्होंने कहा कि पहले अंग्रेज अत्याचार करते थे, आज पड़ोसी पड़ोसी पर अत्याचार कर रहा है, कौन से डाके, चोरी, बलात्कार, हिंसाये बन्द हो गयी।

आज हम आजाद है लेकिन कौन सी स्त्री है जो पुरूष के समान रात भर बाजार में घूमकर सुरक्षित वापस घर आ जाए, अब तो अंग्रेज नहीं है, अब कौन है? भारत मां का पूत-भाई है, भाई बहन की इज्जत लूट रहा है, ये कौन सी आजादी है। अंग्रेज किसी की इज्जत लूटता था तो दुश्मन बन कर लूटता था, आज आजाद देश में किसी की इज्जत लूटती है तो भाई बनकर लुटता है और कहता है वंदे मातरम।

अंग्रेजों ने जेल बनाई थी भारतीयों को बंद करने के लिए, अंग्रेज कभी बन्द नही हुए क्योंकि वे तुम्हें दुश्मन मानते थे, ये नीति है। भारत में रहने वाला तुम्हारा भाई है, आज भाई ही भाई को जेल में डाल रहा है यानी माँ का घर आज जेलखाना बन गया, ये है हमारे देश की आजादी। उस दिन आजाद होगा भारत देश जिस दिन हर व्यक्ति यह कह देगा कि हम भाई भाई की हत्या नही करेगे, चाहे मर जायेंगे।

 

अपने कर्तव्य जानें

उन्होंने कहा कि आज आजादी के बाद भी हमारे देश मे होशियार बच्चों को पढ़ाने के लिए अच्छे स्कूल नही है जो उन्हें पढ़ने के लिए विदेश जाना पड़ता है, भारत उस दिन आजाद माना जाएगा जिस दिन ये घोषणा हो जाएगी कि भारत का बच्चा भारत में ही पड़ेगा। आज शाकाहारियों के 90% अच्छे बच्चे मांसाहारी मैनेजमेंट वाले स्कूल में पढ़ रहे हैं, तुम्हारी फीस पर बकरे, मुर्गे काटकर वो डिनर करते हैं। शाकाहारी उस दिन समृद्ध माने जाएंगे इस दिन शाकाहारियों के बच्चे शाकाहारी स्कूल में ही पढ़ेंगे। आज घर का व्यक्ति घर मे ताला लगा रहा है घर के व्यक्ति से सुरक्षा के लिए और घर की आजादी तब मानी जाएगी जब घर मे किसी के कमरे में, किसी की अटैची में, तिजोरी में घर वालो के लिए कोई ताला नही होगा।

भारत मां किसकी है और उस लड़की की मां कौन है तो जब तुम्हारी बुरी नजर उठे आँख की, तो तुंरत सावधान हो जाना ये नारी नही है, ये बहन है क्योंकि इसकी और हमारी माता एक है, ये बात तुम्हारे दिमाग मे आ जाये उसी दिन में कहूंगा स्वतंत्रता हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है। कोई हमें दुख नहीं दे सकता यह आजादी नहीं है, मैं किसी को दुख नहीं दूंगा यह सच्ची आजादी है। कम से कम आज के दिन सारा राष्ट्रीय अनुभव करें कि हम सब की माँ एक है तो एक दूसरे के प्रति क्या कर्तव्य होता है, क्या नेचर होता है ये तरीका अपने आप आ जाएगा।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
0
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें