समाचार

जैन समुदाय ने जताया मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री का आभार : भगवान महावीर के 2550वें निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य में राजस्थान में आयोजित होगी निबंध प्रतियोगिता


भगवान महावीर स्वामी के 2550वें निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण राजस्थान में कक्षा 6 से 12 के सभी छात्रों के लिए शिक्षा विभाग और आध्यात्म परिवार द्वारा एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का प्रमुख विषय जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जीवन और उपदेश होगा। पढ़िए जिनेंद्र जैन की रिपोर्ट…


जयपुर। भगवान महावीर स्वामी के 2550वें निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण राजस्थान में कक्षा 6 से 12 के सभी छात्रों के लिए शिक्षा विभाग और आध्यात्म परिवार द्वारा एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का प्रमुख विषय जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जीवन और उपदेश होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को अपने विद्यालय के संस्था प्रधान से संपर्क करना होगा, और इसका आयोजन केवल विद्यालयों में ही किया जाएगा। इस अवसर पर राजस्थान समग्र जैन युवा परिषद् के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन ने बताया कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आध्यात्म परिवार के मैनेजिंग डायरेक्टर हितेन्द्र माणेकजी द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

इसका उद्देश्य जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जीवन एवं उपदेशों के माध्यम से विद्यार्थियों में अहिंसा, सत्य, अचौर्य, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह जैसे मूल्यों का विकास करना है। प्रतियोगिता में भगवान महावीर द्वारा प्रतिपादित पांच सिद्धांतों पर भी विद्यार्थी निबंध लिख सकते हैं।

कक्षा 6-8 के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता

एकता जैन ने बताया कि “भगवान महावीर स्वामी के जीवन और उपदेश पर लिखेगा राजस्थान, जानेगा राजस्थान” विषय पर निबंध लिखने की शब्द सीमा कक्षा 6-8 के विद्यार्थियों के लिए 500 शब्द और कक्षा 9-12 के विद्यार्थियों के लिए 800 शब्द रखी गई है। इसके लिए प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तर पर दो पुरस्कार, जिला स्तर पर एक मुख्य पुरस्कार और तहसील स्तर पर तीन पुरस्कार का प्रावधान किया गया है। जिला स्तर पर 10 आश्वासन पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। राजस्थान सरकार की इस अभिनव पहल के लिए राजस्थान के अल्पसंख्यक वर्ग के जैन समुदाय एवं राजस्थान समग्र जैन युवा परिषद् के सभी पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेम चन्द बैरवा, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, सहकारिता एवं नागरिक उड्डयन मंत्री गौतम कुमार दक, शिक्षा सचिव कृष्ण कुणाल, अल्पसंख्यक मामलात विभाग के प्रमुख शासन सचिव अश्वनी भगत, और माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के निदेशक आशीष मोदी का आभार व्यक्त किया।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
0
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें