समाचार

हरियाली का दिया संदेश : महावीर इंटरनेशनल द्वारा किया गया सावेर रोड पर पौधरोपण 


महावीर इंटरनेशनल द्वारा इंदौर से 30 किलोमीटर दूर सावेर रोड पर वीरा शीतल भंडारी के फॉर्महाउस पर पौधरोपण किया गया। विश्व में विनाशकारी भौतिक उपलब्धियों के कारण प्रकृति में प्रदूषण भी अपने चरम सीमा पर है। वनस्पति, प्राणी जगत और मानव के लिए यह प्रदूषण अत्यंत घातक है। आने वाली पीढ़ियों का जीवन नर्क होता जा रहा है। पढ़िए सौरभ जैन की विशेष रिपोर्ट…


मुरैना। महावीर इंटरनेशनल द्वारा इंदौर से 30 किलोमीटर दूर सावेर रोड पर वीरा शीतल भंडारी के फॉर्महाउस पर पौधरोपण किया गया। विश्व में विनाशकारी भौतिक उपलब्धियों के कारण प्रकृति में प्रदूषण भी अपने चरम सीमा पर है। वनस्पति, प्राणी जगत और मानव के लिए यह प्रदूषण अत्यंत घातक है। आने वाली पीढ़ियों का जीवन नर्क होता जा रहा है। उपभोक्तावादी संस्कृति, व्यापारिक वर्चस्व की लड़ाई और अनेक कारणों से धरती के जीवन समूल को ही यह पर्यावरण प्रदूषण नष्ट कर रहा है।

प्लास्टिक, रसायन पदार्थ, फैक्ट्रियों से निकलने वाला काला विषैला धुंआ, उनमें से निकलने वाला गंदा पानी, बढ़ती वाहन संख्या और निकलने वाला धुंआ, इलेक्ट्रॉनिक कचरा, बढ़ता हुआ जंगल, खाली होती हुई लंबी चौड़ी सड़कें, अंतरिक्ष उड़ानों की अंधी दौड़ और जीव हत्या आदि आधुनिक मानवीय गतिविधियां पर्यावरण की दुश्मन है।

जो पूरा सिस्टम ही निरूपित कर रहे हैं। ऐसे समय में पर्यावरण को बचाना हम सब का नैतिक दायित्व है। विचार पौधरोपण कार्यक्रम में प्रदीप टोंग्या ने व्यक्त किए। पेड़ लगाओ, धरती बचाओ… जहां है हरियाली, वहां है खुशहाली… कुछ ऐसे ही नारों के साथ अभियान की इस सीजन में शुरुआत अनीता टोंग्या ने की। महावीर इंटरनेशनल एसोसिएशन की ओर से हुए इस आयोजन में विभिन्न प्रजातियों के 235 पौधे रोपे गए। सभी ने इनके संरक्षण की शपथ ली और हरियाली का संदेश दिया।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
2
+1
0
+1
0

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें