समाचार

विश्व जैन संगठन ने की मांग : जैन तीर्थ और धरोहरों का डिजिटाइजेशन सर्वे हो


प्राचीन जैन तीर्थों के संरक्षण हेतु सदैव प्रयत्नशील विश्व जैन संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय जैन ने कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और समस्त संस्थाओं से मांग करते हुए कहा कि देश के सभी जैन तीर्थों और धरोहर के संरक्षण के लिए उनका डिजिटाइजेशन जीपीएस सर्वे, जीपीएस मैपिंग, टैगिंग कराया जाएं ताकि भविष्य में कोई भी अतिक्रमण ना कर सके। पढ़िए राजेश जैन दद्दू की रिपोर्ट…


नई दिल्ली। एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर, संसद मार्ग, नई दिल्ली में रविवार को वर्धमान परिवार सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विजय जैन द्वारा संकलित 2881 सचित्र जैन तीर्थों के संग्रह की पुस्तकों के सेट का विमोचन समारोह आयोजित हुआ। समाज प्रचारक राजेश जैन दद्दू ने बताया कि सर्वोच्च जैन तीर्थ श्री सम्मेद शिखर जी की पवित्रता के अनशन आंदोलन करने वाले और सभी प्राचीन जैन तीर्थों के संरक्षण हेतु सदैव प्रयत्नशील विश्व जैन संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय जैन ने कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और समस्त संस्थाओं से मांग करते हुए कहा कि देश के सभी जैन तीर्थों और धरोहर के संरक्षण के लिए उनका डिजिटाइजेशन जीपीएस सर्वे, जीपीएस मैपिंग, टैगिंग कराया जाएं ताकि भविष्य में कोई भी अतिक्रमण ना कर सके। संजय जैन ने बताया कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा अल्पसंखक मुस्लिम समाज की सभी धार्मिक और सामाजिक स्थानों का जीपीएस सर्वे कराया जा चुका है लेकिन अभी तक अल्पसंख्यक जैन समाज के तीर्थों और धरोहरों का जीपीएस सर्वे आरंभ नहीं किया गया है जिसके कारण अनेकों धरोहरों पर अतिक्रमण किया जा चुका है।

संजय जैन ने नालंदा में प्रधानमंत्री और बिहार मुख्यमंत्री द्वारा यूनिवर्सिटी के उद्घाटन के अवसर पर नालंदा में प्राचीन समय में जैन धर्म के प्रचलन में होने और नालंदा विश्वविद्यालय में जैन शास्त्र पढ़ाने की जानकारी न देना भेदभाव का कारण समझ न आना बताया। वर्धमान ट्रस्ट द्वारा आयोजित समारोह में झांसी से पूर्व केंद्रीय प्रदीप जैन आदित्य ने समाज का आह्वाहन करते हुए विश्व जैन संगठन, तीर्थ क्षेत्र कमेटी और वर्धमान ट्रस्ट द्वारा तीर्थ संरक्षण हेतु जारी प्रयासों में सहयोग की अपील की। भारतवर्षीय तीर्थक्षेत्र कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जंबू प्रसाद जैन, डॉ डी. सी. जैन, श्री रद कासलीवाल, विकास जैन (योजना विहार), टीनू जैन (कृष्णा नगर), जनगणना मंत्रालय के अधिकारी मनोज जैन, दीपक जैन ‘डेक वाले’ बड़ौत से सचिन जैन, ग्वालियर से श्री गौरव जैन क्षत्रिय, आकाश जैन श्रीमती सुनंदा जैन और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों व समाज के गणमान्यों ने तीर्थ संरक्षण हेतु अपने सुझाव दिए और अशोक जैन, अतुल जैन और ट्रस्ट के सभीपदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
0
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें