समाचार सम्मेदशिखर

संजय जैन के आमरण अनशन से आंदोलन ने पकड़ी गति: जैन समाज के सैंकड़ों युवाओं की टीम आंदोलन से जुड़ी


सारांश

दिल्ली में झारखंड सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से जैन समाज के तीर्थ राज सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल घोषित किए जाने के निर्णय का जैन समाज लगातार विरोध कर रहा है । जैन समाज के आंदोलन का केन्द्र बन रहे दिल्ली के ऋृषभ विहार जैन मंदिर में जैन समाज की गतिविधियां बढ़ रही है । जैसे-जैसे संजय जैन के आमरण अनशन के दिन बीत रहे हैं । जैन समाज में सोशल मीडिया पर भी सामाजिक चेतना की लहर बढ़ रही है । सम्मेद शिखर जी के लिए दिल्ली में ऋषभ विहार जैन मंदिर में आंदोलन का केन्द्र बन रहा है । यहां संजय जैन आमरण अनशन कर रहे हैं । सोशल मीडिया में उनके आंदोलन को समर्थन देने के लिए व्यापक अभियान चल रहा है।


जैन समाज के युवाओं ने शिखरजी संघर्ष सेना बनाई ,मुंडन आंदोलन शुरु

जूम पर हुए सम्मेलन में सैंकड़ों युवाओं ने संजय जैन के आंदोलन को समर्थन देते हुए सम्मेद शिखरजी को सरकार की कुदृष्टि से मुक्त करवाने का आह्वान किया । संजय जैन का कहना है कि पूरा तीर्थ स्थल जैन समाज का है और सरकार उसे तीर्थ स्थल घोषित करे और पर्यावरण रूप से संरक्षण दे । जैन समाज के युवाओं ने बडी संख्या में मुंडन आंदोलन में भागीदारी की ।

हम गेंद नहीं, जो केन्द्र और राज्य के बीच फेंके जाएं – संजय जैन

विश्व जैन संगठन के अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि झारखंड और केंद्र सरकार के बीच एक बॉल दोनों तरफ फेंकी जा रही है । इसे स्वीकारा नहीं जा सकता । अगर झारखंड सरकार दोनों गजट निकालती तो हम निश्चित रूप से झारखंड सरकार से लड़ते. अब 20 और 23 दिसंबर को वन मंत्रालय ने झारखंड सरकार को पत्र लिखा है कि आपने ये अनुशंसा की थी. मेरा सवाल है कि जब केन्द्र ने शुरुआती प्रारुप और फाइनल दोनों जारी किए हैं तो इसमे संशोधन क्यों नहीं किया जा सकता है । गजट के तहत आपत्ति या सुझाव नहीं लिया गया, ये ही अपने आप में गलत प्रक्रिया है ।

संजय जैन ने कहा कि हमारे तीर्थ को लूटने की साजिश है, एक भाग हमारा बताकर पूरा पर्वत लूटने की साजिश है । उन्होंने आगे कहा कि झारखंड सरकार उसे पवित्र जैन तीर्थ स्थल घोषित करे, ताकि संरक्षण किया जा सके, हमारे पर्वत राज पर खनन हो रहा है, पर्वत राज दरक रहा है। उन्होंने कहा कि पर्वत का पर्यावरण रूप से संरक्षण हो. ये पवित्र जैन तीर्थ स्थल घोषित हो । इसके अलावा गजट नोटिफिकेशन से पारसनाथ हिल और मधुवन के कॉरीडोर को अलग करें ।

जैन युवती रूचि जैन भी कर रही अनशन

संजय जैन के साथ अनशन कर रहीं रुचि जैन ने कहा कि सरकार तीर्थ राज को पर्यटन स्थल बना रही है । कल की क्या गारंटी है कि वैष्णो देवी और अमरनाथ को इसी तर्ज पर पर्यटन स्थल नहीं बनाया जाएगा । इसीलिए हिन्दू समाज को हमारा साथ देना चाहिए । तीर्थ स्थानों पर मांसाहार की बिक्री हो रही है ।

सम्मेद शिखर हमारे प्राण हैं – संजय,रूचि जैन

संजय और रुचि ने कहा कि सम्मेद शिखर हमारे प्राण हैं. हमें उस समाज में जीवित नहीं रहना जहां तीर्थ राज सम्मेद शिखर की कोई अहमियत नहीं है. हमारा अनशन तब तक चलेगा जब तक सरकार लिखित में नहीं देती कि वो पूरा क्षेत्र जैन समाज का पवित्र स्थल है ।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
12
+1
1
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें